Tamsasanket

Hindi News, Latest News in Hindi Breaking News & Latest Headline

रविवार को होगी एमपी कप पोलो चैंपियनशिप

नयी दिल्ली। आजादी का अमृत महोत्सव के माध्यम से आजादी के 75 साल और भारत के गौरवशाली सांस्कृतिक इतिहास का जश्न मनाने के लिए संस्कृति मंत्रालय एमपी कप पोलो चैम्पियनशिप – सर प्रताप सिंह कप 2021 के फाइनल मैच का आयोजन कर रहा है। संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी 14 नवंबर को प्रतिष्ठित जयपुर पोलो ग्राउंड में फाइनल 14 गोल मैच का शुभारंभ करेंगी। यह कार्यक्रम इंडियन पोलो एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है और इस आयोजन में जस्ट इन टाइम स्पोर्ट्स फाउंडेशन सहयोग कर रहा है। सर प्रताप सिंह कप भारत के सबसे ऐतिहासिक और प्रमुख टूर्नामेंटों में से एक है, जिसे 1921 में शुरू किया गया था।


सर प्रताप सिंह कप 2021 का फाइनल मैच देखने के लिए सीडीएस जनरल बिपिन रावत, थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे और वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी के साथ थल सेना, नौसेना और वायुसेना के अन्य प्रतिष्ठित अधिकारी उपस्थित रहेंगे।भारत में मौजूद राजदूतों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है।इस मैच को देखने बड़ी संख्या में पोलो प्रेमी और राजधानी के जाने-माने मेहमान आएंगे।

इस खेल का इतिहास उस समय से है जब भारत में पोलो का आधार 1892 में इंडियन पोलो एसोसिएशन (आईपीए) के रूप में स्थापित किया गया था। जोधपुर के महाराजा सर प्रताप सिंह ने एचआरएच द ड्यूक ऑफ कनॉट की भारत यात्रा की स्मृति में 1921 में यह कप शुरू किया। यह 14 गोल की ट्रॉफी है। यह पहली बार 1921 में दिल्ली में खेला गया था और पटियाला टीम ने जीता था।